ट्विटर पर टॉप ट्रेंड बना #BoycottNetflix मंदिर में चुंबन के सीन को लेकर विवाद।

रविवार को भारत भर में ऑनलाइन स्ट्रीमिंग वेबसाइट नेटफ्लिक्स के बहिष्कार की मांग ट्विटर पर कई घंटों तक ट्रेड में बनी रही, जिसमें करीब 66 हज़ार लोगों ने #BoycottNetflix लिखा और Netflix को uninstalled करने की मांग की। जिसका मुख्य कारण नेटफ्लिक्स पर आई वेब सीरीज ‘अ सूटेबल बॉय’ के कुछ दृश्य है।

बताया जा रहा है कि वेब सीरीज में ऐसे दृश्य हैं, जिनमें एक लड़का और लड़की मंदिर के प्रांगण में चुंबन कर रहे हैं और पीछे भजन चल रहे हैं। मंदिर में चुंबन के दृश्य के साथ आपत्ति मुख्य तौर पर इस बात पर भी जताई जा रही है कि फिल्म की पटकथा के अनुसार जो लड़का और लड़की ये चुंबन कर रहे हैं, उनमें लड़का मुस्लिम है और लड़की हिंदू है, जो की आपस में प्रेम करते हैं।

गौरव तिवारी नामक एक ट्विटर यूजर ने दावा किया है कि उन्होंने इस मामले पर मध्य प्रदेश रीवा में एक एफआईआर भी दर्ज कराई है। साथ ही कुछ अन्य यूजर्स के कमेंट्स की बात करें तो उन्होंने इसे लव जिहाद का महिमामंडन और हिंदुओं की भावनाओं को आहत करने वाला दृश्य माना है। साथ ही कुछ लोगों ने तो यह भी कमेंट किया है कि ये हिंदुओं की सहिष्णुता का गलत इस्तेमाल है। मंदिर के प्रांगण में जिस तरह के दृश्य फिल्माए गए हैं, क्या यही दृश्य मस्जिद में भी कोई फ़िल्माने की हिम्मत रखता है?

जहां वेब सीरीज के विपक्ष में इतने कमेंट आए हैं तो वहीं वेब सीरीज का पक्ष लेने वाले लोगों ने भी लिखा है कि यदि मंदिरों में कामवासना में लिप्त नग्न मूर्तियों की स्थापना की जा सकती है तो इस तरह के दृश्यों में क्या गलत है? इस वेब सीरीज का विरोध करने वाले ये वही लोग है जो यूरोप में फ्रीडम ऑफ स्पीच के पक्ष में खड़े होकर झूठा एजेंडा फैला रहे थे।

कुल मिलाकर ट्विटर पर #BoycottNetflix को लेकर कई घंटो वाद-विवाद खड़ा रहा और बात मध्यप्रदेश के गृह मंत्री नरोत्तम मिश्रा तक पहुंच गई जिन्होंने स्वयं इस प्रकार के दृश्यों को धर्म विशेष की भावनाओं को आहत करने वाला बताया और मध्य प्रदेश पुलिस को इस विवादास्पद कंटेंट की जांच करने के निर्देश दिए। साथ ही उन्होंने निर्माता व निर्देशक पर उचित कार्यवाही का भरोसा भी जनता को दिलाया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *