CBSE Board Exams 2021: केंद्रीय शिक्षा मंत्रालय का एलान 4 मई से 10 जून के बीच होंगी बोर्ड परीक्षाएँ, 15 जुलाई तक आएगा रिजल्ट।

CBSE Board Exams 2021: 26 दिसंबर को केंद्रीय शिक्षा मन्त्री रमेश पोखरियाल निशांक ने सूचना दी थी कि वह 31 दिसम्बर को 10वीं और 12वीं कक्षाओं की बोर्ड परीक्षाओं की तारीखों का एलान करेगें। तो फाइनली CBSE ने 4 मई से 10 जून के बीच परीक्षा कराने का फ़रमान जारी कर दिया है। साथ ही उन्होंने कहा है कि विद्यार्थियों के प्रेक्टिकल अस्सिसमेंट्स स्कूल 1 मार्च से शुरू कर सकते हैं।

हालाँकि डेस्ट शीट अभी जारी नही की गई है, लेकिन कहा गया है कि डेट शीट भी जल्द ही जारी कर दी जाएगी। साथ ही ये भी कहा गया हैं कि 10वीं और 12वीं इन बोर्ड परीक्षाओं का रिजल्ट 15 जुलाई तक घोषित कर दिया जाएगा। पहले हर साल बोर्ड की प्रेक्टिकल परीक्षाएँ जनवरी से शुरू हो जाती थी और बोर्ड परीक्षाएँ फरवरी के अंतिम सप्ताह से शुरू होती थीं। लेकिन तत्कालीन हालातों को मध्य नज़र रखते हुए इस साल परीक्षाएँ देरी से आयोजित की जा रही हैं।

काफी समय से अटकलें लगाई जा रही थी कि बोर्ड परीक्षाएँ ऑनलाइन हो सकती है, जिसके जवाब में केंद्रीय शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल जी ने Neet परीक्षा का हवाला देते हुए कहा कि यदि इतनी बड़ी परीक्षा हम ऑफलाइन कराने की क्षमता रखते हैं तो बोर्ड परीक्षाओं को भी ऑफ लाइन क्यों नही करा सकते। साथ ही उन्होंने ये भी कहा कि हमने सभी विद्यार्थियों की सुविधा को ध्यान में रखते हुए ही परीक्षाएँ ऑफ लाइन आयोजित करने का निर्णय लिया है। ये जरूरी नही की सभी विद्यार्थियों के पास इंटरनेट, कंप्यूटर या एंड्रॉइड मोबइल फ़ोन हो, ऑनलाइन क्लासेस के दौरान काफ़ी सारे विद्यार्थियों ने इन सभी साधनों के न उपलब्ध होनी की समस्या को झेला है, ऐसे में ऑनलाइन एग्जाम में सभी विद्यार्थी कैसे भाग ले पाते। इसलिए सभी विद्यार्थियों की सुविधाओं को ध्यान में रखते हुए परीक्षाएँ ऑफ लाइन करने का ही निर्णय लिया गया हैं।

शिक्षा मंत्री ने ये भी कहा है कि इस माहमारी की समस्या के दौरान परीक्षाएँ किन-किन नियमो के अनुसार आयोजित होंगी वे सभी गाइड लाईने भी जल्द ही जारी कर दी जाएंगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *