फाइनली दिल्ली में लगा 6 दिन का सम्पूर्ण लॉकडाउन

CM ने कहा नहीं बचा था त्रासदी से बचाव का कोई उपाय

दिल्ली में पहले नाइट कर्फ्यू, फिर वीकेंड कर्फ्यू के बाद अब फाइनली 6 दिन का सम्पूर्ण लॉकडाउन लगा दिया गया है।

राजधानी में कई दिनों से कोरोना संक्रमितो का आंकड़ा लगातार 25000 के पार पहुच रहा हैं। जिससे शहर में हालात गंभीर और त्रासदी पूर्ण होते नज़र आ रहे है। अस्पतालों में बेड्स की भारी कमी के चलते मरीजों को भर्ती तक नहीं किया जा रहा है।

ऐसे में परिस्थितियों को संभालने के लिए लॉकडाउन ही एकमात्र उपाय बचत हैं। वैसे तो दिल्ली में कई स्वास्थ्य विभाग अधिकारी और व्यापारी व मंत्री पहले से ही परिस्थितियों को भाप कर 15 दिनों के लॉकडाउन की मांग कर रहे थे। 

लेकिन दिल्ली के मुख्यमंत्री श्री अरविंद केजरीवाल जी ने मंत्रालय में बैठक के बाद, राजधानी में 6 दिनों का सम्पूर्ण लॉकडाउन लगाने का ऐलान कर दिया है। ये लॉकडाउन आज रात 10 बजे से शुरू होगा और आने वाली 26 अप्रैल यानी अगले सोमवार को सुबह 6 बजे खुलेगा।

साथ ही केजरीवाल जी ने ये भी कहा है कि शायद इस लॉकडाउन को बढ़ाने की जरूरत नही पड़ेगी। इसके अलावा उन्होंने मजदूरों से भी अपील कर कहा है कि वे राजधानी छोड़कर न जाये, मुख्यमंत्री खुद उनके साथ खड़े है। उनकी आवश्यकता की हर चीज उन तक जरूर पहुंचेगी।

अन्य जरूरी काम जैसे शादी इत्यादि के लिए पास मुहैया कराये जायेगे और एक शादी में 50 लोगों को ही शामिल होने की अनुमति दी जाएगी। इसके अतिरिक्त अन्य जरूरी सेवाएं भी जारी रहेगी।

CM साहब ने ये भी कहा है कि इस दौरान वह पूरी कोशिश करेंगे कि मरीजों को बेड और अन्य आवश्यक स्वास्थ्य सेवाएं उपलब्ध करा सके।

इसके अलावा दिल्ली सरकार की तरफ से ऑक्सीजन और रेमडेसिवीर कमी को लेकर दिल्ली सरकार की तरफ से एक कंट्रोल रूम भी बनाया गया है। जिसके अंतर्गत सप्लाई का डाटा रखा जाएगा। सरकार की तरफ से इसके लिए नोडल ऑफिसर की नियुक्ति की गयी है।

इससे ऑक्सीजन और रेमडेसिवीर अवैध बिक्री पर रोक लगेगी और साथ ही, जनता से ये भी अपील की है कि इन्हें खरीदने के लिए वे बिल्कुल भी पैनिक न करे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *