लगातार फ़ीकी पड़ती सोने की चमक,  विशेषज्ञों के अनुसार जाने सोने में निवेश का सही समय…

होली तक 3% और सस्ता हो सकता है सोना।
साल के अंत तक फिर से देखने को मिल सकता है भारी उछाल

कोरोना महामारी संकट के चलते जब सम्पूर्ण विश्व की अर्थव्यवस्था ठप पड़ गयी थी, तब लगातार सोने के भाव में बढ़िया उछाल देखने को मिला। लेकिन साल 2021 अपने साथ कोरोना वैक्सीन लाया, जिससे फिर से अर्थव्यवस्था पटरी पर आने लगी हैं और सोना सस्ता हो गया हैं। साल 2020 के मुकाबले सोना लगभग 11000 से भी अधिक सस्ता हो चुका है। पिछले साल जहाँ सोने की चमक से सभी की आँखे चार हो रही थी तो वही इस साल की शुरुआत से ही लगातार सोने की चमक फ़ीकी पड़ती जा रही हैं। पिछले साल जहाँ सोने की कीमत 56000 रुपए तक पहुची तो वही इस साल सोना 44000 तक आ पहुँचा हैं।

महामारी के संकट के दौरान सभी ने निवेश के महत्त्व को समझ लिया हैं और सोने में निवेश को हमेशा ही सुरक्षित व लाभदायक माना गया है। जिस तरह से साल की शुरुआत से ही सोने के भावो में लगातार गिरावट आ रही है, उससे कई सारे निवेशक और उपभोक्ता इस उम्मीद में बैठे है कि शायद आने वाले वक्त में सोना और भी ज़्यादा सस्ता होगा।

लेकिन विशेषज्ञों की राय माने तो शायद होली तक सोने के भाव मे 3% तक और गिरावट आ सकती है। लेकिन सोने की कीमतें 43 से 44 हजार के बीच ही घूमती नज़र आएगी। भाव मे कोई खास फर्क नही आएगा।

लेकिन होली के बाद अप्रैल में शादियों के सीज़न की वजह से सोने के भाव मे फिर से उछाल देखने को मिलेगा। इतना ही नही कई और कारण भी है जिनकी वजह से सोने के भाव फिर से ऊपर उठ सकते हैं।

जैसा कि आप सभी जानते ही कि केंद्र सरकार ने बाज़ार में इस समय लिक्विड मुद्रा प्रवाह बढ़ा दिया है। लेकिन सरकार ऐसा लंबे समय तक नही कर सकेंगी और फिर जैसे ही सरकार अपने हाथ खीच लेगी वैसे ही कीमते फिर से बढ़ जाएंगी।

इसके अलावा अंतराष्ट्रीय स्तर पर भी डॉलर में गिरावट आ रही है पर अभी रुपए की कीमत में कोई गिरावट नही आई है। लेकिन अगर डॉलर ऐसे ही गिरता रहा तो रुपए की कीमत भी इससे प्रभावित होकर गिरने लगेगी और सोना मंहगा हो जायेगा।

विशेषज्ञों के अनुमान से तो साल के अंत या दीवाली के आसपास तक सोने के भाव फिर से 50 हज़ार के पार पहुच जायेगे। इतना ही नहीं आने वाले दो से तीन सालों में सोने की कीमत लगभग 70 हज़ार तक पहुच सकती और छः से सात सालों में ये कीमतें बढ़ कर 80 से 90 हजार तक भी आ सकती हैं।

इस हिसाब से अगर आप निकट भविष्य शादी या निवेश के विषय मे सोच रहे हैं तो सोने में इन्वेस्टमेंट का ये बेहतरीन सुअवसर हैं, जिसका आपको भरपूर लाभ उठा लेने चाहिए। क्योंकि ये निवेश आपको बेहतरीन बचत के साथ बेहतरीन रिटर्न्स भी दे सकता हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *