दिल्ली में और भी कड़े हुए ट्रेफ़िक नियम- जाने updates

अब कार की पिछली सीट पर बैठने पर भी लगानी होगी seat बेल्ट और बाइक के दोनों शीशे भी लगवाना होगा आवश्यक । नियम ना मानने पर भरना पड़ेगा भारी जुर्माना…

पिछले ही साल देश भर में केन्द्र सरकार ने ट्रेफ़िक नियमों को कड़ा बनाते हुए कुछ नए ट्रेफ़िक नियम और कानून लागू किये थे, जिन्हें ना मानने पर भारी जुर्माने और कड़ी सजा का प्रावधान भी दिया था।

इसके बाद भी दिल्ली में सड़क दुर्घटनाओं के मामलों में कुछ खास कमी नही आई। इसलिए दिल्ली सरकार ने इन दुर्घटनाओं को कम करने के लिए हाल ही में एक बड़ा कदम उठाया है, जिसके तहत दिल्ली सरकार ने ट्रेफ़िक नियमो को और भी कड़ा बना दिया हैं।

नये नियमों के अनुसार अगर आप कार या किसी अन्य फॉर व्हीलर में पीछे की सीट पर बैठे है तो भी आपको पिछली सीट का सीट बेल्ट लगाना अनिवार्य होगा। साथ ही अगर आप टू व्हीलर पर सैर कर रहे है तो उसके side mirror लगवाना भी जरूरी होगा। नियम न मानने पर दिल्ली ट्रैफिक पुलिस आप पर भारी जुर्माना थोक सकती हैं।

इस विषय मे दिल्ली ट्रेफ़िक पुलिस ने एक बयान जारी करते हुए कहा कि ‘ये नए नियम इसलिए जरूरी है क्योंकि कुछ बाइक चालक या तो जान-बूझ कर बाइक के side mirror निकल देते है या फिर निकले हुए शीशो को फिर से लगवाने में लापरवाही बरतते हैं। जिससे दुर्घटनाओं का ख़तरा बढ़ जाता हैं। साथ ही कार या फॉर व्हीलर की पिछली सीट पर बैठने पर सीट बेल्ट ना लगाने से एक्सीडेंट के दौरान पिछली सीट पर बैठे व्यक्ति की जान को भी बराबर ख़तरा बना रहता हैं और यही छोटी-बड़ी लापरवाहियां ही दुर्घटना और दुर्घटना के दौरान मृत्यु का कारण बन जाती हैं।’

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *